किसी भी ड्राइवर को गाड़ियों के ब्रेक को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। चार-पहिया वाहन ड्राइविंग के दौरान, यह बहुत जरूरी होता है कि ब्रेक की मेंटेनेंस अच्छे तरीके से की जाए। हालांकि, यह समझना बहुत जरूरी है कि ब्रेक कैसे काम करते हैं, ब्रेक फ्लुइड की भूमिका क्या है, और समय-समय पर ब्रेक फ्लुइड को बदलने का क्या महत्व है।

कार पर लगे ब्रेक हाइड्रोलिक सिस्टम की मदद से काम करते हैं जिसके लिए एक विशेष तरल पदार्थ (फ्लुइड) की जरूरत होती है। यह तरल पदार्थ गाढ़ा होता है और ब्रेक को संवेदनशील बनाए रखने के लिए हाई प्रेशर (उच्च दबाव) में काम करता है।

सामान्य रूप से काम करने पर, तरल पदार्थ साफ और शुद्ध रहता है। जो हाइड्रोलिक प्रेशर का इस्तेमाल करके वाहन के लिए आदर्श ब्रेकिंग स्थिति बनाता है।
हालांकि, समय के साथ, तरल पदार्थ अक्सर पानी, हवा और जंग से दूषित हो जाता है जो सिस्टम में घुस जाते हैं। जिससे यह गर्म होने के कारण पुराना और रंगहीन हो जाता है। अगर इसकी अनदेखी की जाती है, तो ये ब्रेक फ्लुइड नरम और प्रतिक्रियाहीन ब्रेक का कारण भी बन सकते हैं।

पुराने और दूषित ब्रेक फ्लुइड से छुटकारा पाने के लिए, इसे पूरी तरह से निकालना जरूरी है। जिसमें ब्रेक सिस्टम को फ्लश करना और मास्टर सिलेंडर को ताजे फ्लुइड से रिफिल करना शामिल है। इसलिए यह आमतौर पर सिफारिश की जाती है कि ड्राइवर हर 2 से 3 साल में अपने ब्रेक को फ्लश करवाएं। ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सिस्टम की अच्छी देखभाल हो रही है।

ब्रेक फ्लुइड को कैसे बदलें?

ब्रेक फ्लुइड को बदलना तेल बदलने जैसा ही आसान काम है। लेकिन इस प्रक्रिया को सही तरीके से जानना जरूरी है। आप अपनी कार किसी भरोसेमंद मैकेनिक के पास भी ले जा सकते हैं ताकि वो पेशेवर मदद कर सके।

फ्लुइड निकालने के तरीके

पहला कदम मास्टर सिलेंडर रिजर्वायर में मौजूद पुराने सारे फ्लुइड को पूरी तरह से निकालना है। यह कई तरीकों से किया जा सकता है। जिनमें एक बड़ी सीरिंज, टर्की बास्टर, छोटा साइफन पंप, या ट्रांसफर पंप और ट्यूब का डिब्बा शामिल है। ये सभी कार के बंद होने और पार्क में होने पर, ब्रेक पर कोई दबाव न होने पर रिजर्वायर से सारे फ्लुइड को आसानी से निकालने में मदद कर सकते हैं।

क्लीयर ट्यूबिंग के साथ ब्रेक फ्लुइड को रिफ्रेश करें

रिजर्वायर को खाली करने के बाद, इसे ताजे फ्लुइड से भर दें। इसके बाद से, प्रक्रिया ब्रेक के एयर निकालने से अलग नहीं है। प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, ब्लीडर स्क्रू पर फिट होने के लिए पारदर्शी ट्यूब का एक छोटा, 2 फुट का सेक्शन रखें। यह यह देखने में मदद करेगा कि पुराना फ्लुइड पूरी तरह से निकल गया है या नहीं।

क्लीयर फ्लुइड फ्लश के बारे में बताता है

ताजा फ्लुइड को पूरी तरह से भरने पर, बस पहले कार के पिछले भाग से शुरू करें। और 2 पिछले कैलीपर्स/व्हील सिलेंडरों से हवा निकालें। ध्यान दें कि ड्राइवरों को पता चल जाएगा कि पुराना, जंग लगा और भूरा फ्लुइड पूरी तरह से निकल चुका है और ट्यूब से साफ फ्लुइड बह रहा है।

रिजर्वायर के लेवल की निगरानी करें

अब, सामने के हिस्से पर जाएं। हर पहिये से हवा निकालने के बाद, मास्टर सिलेंडर रिजर्वायर की दोबारा जांच सुनिश्चित करें।

रिजर्वायर को रिफिल करें

आखिरी पहिए के बाद, रिजर्वायर को रीफिल लाइन तक भर दें।