टेस्ला इंक. एक निराशाजनक मुकाम की ओर बढ़ रही है। क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहनों की घटती मांग और बढ़ती ब्याज दरों ने वाहन निर्माता की बिक्री पर असर डाला है। एक मीडिया रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एलन मस्क के नेतृत्व में इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी ने मार्च 2024 को खत्म हुई पिछली तिमाही में 449,080 इलेक्ट्रिक वाहनों की डिलीवरी की। जो दिसंबर 2023 को खत्म हुई पिछली तिमाही में दर्ज की गई कंपनी की बिक्री से सात प्रतिशत की गिरावट को दर्शाता है।

एक अन्य मीडिया रिपोर्ट ने भी इशाका किया है कि टेस्ला एक निराशाजनक तस्वीर देख रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका में टेस्ला कार खरीदने वाले संभावित ग्राहकों की संख्या घट रही है। इस गिरावट का एक कारण टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का विवादास्पद व्यक्तित्व बताया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि टेस्ला ने 2023 में आक्रामक मूल्य कटौती और छूट के कारण बिक्री में मजबूत बढ़ोतरी दर्ज करना जारी रखा। लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता का कंसीडरेशन स्कोर इस साल फरवरी में घटकर 31 प्रतिशत हो गया, जो नवंबर 2021 में दर्ज किए गए ब्रांड के 70 प्रतिशत स्कोर की तुलना में आधे से भी कम है। रिपोर्ट में इस डेटा का श्रेय कैलिबर को दिया गया है। जो पिछले कुछ वर्षों में ब्रांड में उपभोक्ताओं की दिलचस्पी पर नजर रख रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि टेस्ला के सीईओ ने मार्च 2024 के आखिरी हफ्तों में कंपनी की मदद नहीं की। उन्होंने कथित तौर पर एक नए निर्देश को लागू किया जो बिक्री प्रक्रिया को धीमा कर देता। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उत्तरी अमेरिका में टेस्ला के हर ग्राहक को अब ड्राइवर असिस्टेंस फीचर की टेस्टिंग करने के लिए छोटी ड्राइव लेने की जरूरत है। जिसे कंपनी भ्रामक रूप से फुल सेल्फ ड्राइविंग के रूप में बेचती है।

ये रिपोर्ट ऐसे समय में आई हैं जब टेस्ला के सीईओ ने दावा किया है कि कंपनी दो प्रमुख विकास लहरों (ग्रोथ वेव) के बीच में है। पहली लहर मॉडल 3 सेडान और मॉडल Y एसयूवी द्वारा संचालित थी। और अगले को 2025 के आखिर में उत्पादन शुरू होने वाली एक सस्ती नेक्स्ट जेनरेशन इलेक्ट्रिक कार के लॉन्च से उम्मीद है।

कई झटकों ने भी टेस्ला की इस साल की पहली तिमाही की बिक्री को प्रभावित किया। जर्मनी में बर्लिन के बाहर स्थित अपने मैन्युफेक्चरिंग प्लांट के कई बार बंद होने से कंपनी को एक बड़ा झटका लगा। कंपनी ने कैलिफोर्निया में अपने कारखाने को मॉडल 3 सेडान का एक अपडेटेड वर्जन बनाने के लिए भी अपग्रेड किया। जिसने शायद उत्पादन को धीमा कर दिया। इसके अलावा बाजार में तेजी से बढ़ते कॉम्पीटिशन से भी टेस्ला की बिक्री प्रभावित हो रही है।

चीन में, जो टेस्ला के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक है, वहां वाहन निर्माता कंपनी BYD कं. के साथ बराबरी बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रही है। जो पिछले साल के आखिर में दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी बन गई।