भोपाल । प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ (पूर्व मुख्यमंत्री) ने मध्यप्रदेश की जीवन दायिनी पुण्य सलीला मॉ. नर्मदा के संरक्षण के प्रयास हेतु नर्मदा सेवा सेना के गठन करने का निर्णय लिया है।
कांग्रेस द्वारा  नर्मदा सेवा सेना के गठन करने की जरूरत इसलिए भी आवश्यक है कि पिछले कई वर्षों तक प्रयास करने के बाद भी मॉ नर्मदा के पानी की पवित्रता को बनाए की तथा पानी को भारतीय मानक ब्यूरों अनुसार उसकी गुणवत्ता को बनाए रखने  के लिए सघन प्रयास नहीं हो सके। नर्मदा के संरक्षण के प्रयासों में प्रचार-प्रसार बहुत ज्यादा हुआ किन्तु वास्तविकता में मैदानी स्तर पर कार्य नहीं हुए। तटों पर कागजी वृक्षारोपण किया गया और  इन योजनाओं में भारी भ्रष्टाचार हुआ।

नर्मदा सेवा सेना का गठित करने का उद्देश्य है कि:-
श्रद्धा भक्ति से मध्यप्रदेश की जीवन दायिनी मॉ नर्मदा की पूजा आराधना की पद्धति प्रचारित करना।
पुण्य दायिनी मॉ नर्मदा के संरक्षण हेतु प्रयासों में सहयोग करना।
नदी किनारे सघन वृक्षारोपण कार्य हेतु पहल करना।
नर्मदा नदी के किनारे तट पर बसे उद्योग, गांव शहर से मिलने वाले अपशिष्टों, सीवेज की जानकारी लेकर उसे रोकने हेतु विधिवत नियमानुसार प्रयास करना।
मैं नर्मदा नदी के तट से अवैध रूप से निकाली जा रही रेत एवं खनन के संबंध में संबंधित अधिकारियों को जानकारी दूंगा और उनसे नियमनानुसार कार्यवाही करने का आग्रह करूंगा।  
भारतीय मानक ब्यूरों अनुसार पानी की गुणवत्ता को बनाए रखने का विधिवत नियमानुसार प्रयास करना।
म.प्र. कांग्रेस कमेटी द्वारा दिनांक 31 जुलाई, 2023 से उन जिलों में जहां से नर्मदा नदी बहती है उसके तट पर दोनों और नर्मदा सेवा सेना के इच्छित व्यक्तियों को इसका सदस्य बनाया जायगा तथा उद्देश्य की सफलता हेतु उपरोक्त संकल्प की पूति हेतु संगठनात्मक ढांचा तैयार किया जायेगा। सावन के पवित्र माह में आगामी श्रावण सोमवार को मॉ नम्रदा की पूजा अर्चना के साथ अभियान की शुरूआत होशंगाबाद (नर्मदापुरम) से की जायेगी।