गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी का खतरा काफी ज्यादा रहता है। इसलिए ऐसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जो आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करें। ऐसा ही एक फूड है, लौकी। लौकी में पानी की मात्रा काफी अधिक होती है, जिसकी वजह से इसे गर्मी में खाना काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से सेहत से जुड़े अन्य कई फायदे भी मिल सकते हैं। आइए जानते हैं, गर्मियों में लौकी खाने से क्या फायदे मिल सकते हैं।

हाइड्रेशन

लौकी में पानी की मात्रा काफी अधिक होती है, जो गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेटेड होने से बचाता है। यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करता है। इसलिए गर्मी में इसे खाने से काफी फायदा मिलता है।

वजन कम करने में फायदेमंद

लौकी में कैलोरी काफी कम होती है, जिसकी वजह से इसे खाने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट स्टोर नहीं होता और वजन बढ़ने की समस्या कम होती है। साथ ही, इसमें कई विटामिन और आयरन, मैग्नीशियम जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं। इसलिए लौकी को अपनी वेट लॉस करने के सफर में शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

लौकी बॉडी को डिटॉक्स करता है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। बॉडी में टॉक्सिन इकट्ठा होने की वजह से एक्ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही, लौकी में विटामिन-सी और विटामिन-ए पाए जाते हैं, जो त्वचा को रीजुविनेट करने में मदद करते हैं।

बॉडी डिटॉक्स

लौकी खाने या इसका जूस पीने से बॉडी के टॉक्सिन्स साफ होते हैं, जिससे लिवर फंक्शन बेहतर होता है और पूरी सेहत को भी फायदा मिलता है।

बेहतर पाचन

लौकी में पानी और फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जो पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए लौकी खाने से आपकी पाचन अच्छा होता है और ब्लोटिंग, कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी परेशानियां नहीं होती हैं।

किडनी के लिए फायदेमंद

लौकी में सोडियम और पोटेशियम की मात्रा काफी कम होती है, जिस वजह से यह किडनी के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए लौकी खाने से किडनी को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

तनाव कम होता है

सुनकर अजीब लग सकता है, लेकिन लौकी खाने से तनाव कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, लौकी में एक प्रकार का कंपाउंड होता है, जो तनाव कम करने में मदद करता है। साथ ही, तनाव कम होने की वजह से बेहतर नींद भी आती है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है।