बीजिंग । चीनी मीडिया ने बताया कि चीन रिले उपग्रहों का निर्माण शुरू कर देगा जो 2030 तक चंद्रमा और उससे आगे के मिशनों और पृथ्वी पर जमीनी संचालन के बीच एक संचार पुल के रूप में कार्य करेगा। मीडिया रिपोर्ट में चीन के स्पेस प्रोग्राम के मुख्य डिजाइनर वू यानहुआ का हवाला देकर बताया कि उपग्रह तारामंडल का एक पायलट चीन के चल रहे मून मिशनकार्यक्रम और अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन (आईएलआरएस) के निर्माण का समर्थन करेगा।
तारामंडल के निर्माण की शुरुआत करने के लिए क्यूकियाओ -2 या मैगपाई ब्रिज-2 कहा जाता है, जिसका नाम एक चीनी मिथक में मैगपाई से बने पुल के नाम पर रखा गया है। 2024 इस दशक में बिना चालक दल के चंद्र मिशनों का समर्थन करने के लिए चंद्रमा और पृथ्वी के दूर के बीच एक संचार रिले उपग्रह लांच किया जाएगा। उस वर्ष, चीन ने चंद्रमा के सुदूर भाग में एक प्राचीन बेसिन से चंद्र के नमूने प्राप्त करने के लिए चांग’-6 मिशन शुरू करने की योजना बनाई है।
लंबे समय तक मानव निवास को बनाए रखने के उद्देश्य से चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्र संसाधनों का पता लगाने के लिए 2026 के आसपास चांग-7 मिशन लांच किया जाएगा। इसके बाद 2028 के आसपास चांग’-8 मिशन होगा, जब आईएलआरएस के एक बुनियादी मॉडल का निर्माण किया जाएगा।