पटना विश्वविद्यालय सहित राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में चार वर्षीय सीबीसीएस आधारित स्नातक कोर्स इसी सत्र 2023-24 से प्रभावी हो गया है। राजभवन ने इस संबंध में विश्वविद्यालयों को अधिसूचना भेज दी है।च्वाइस बेस्ड केडिट सिस्टम (सीबीसीएस) पर आधारित चार सीजीपीए भी महत्वपूर्ण वर्षीय बीए, बीएससी, बीकॉम कोर्स आठ सेमेस्टर में बांटे गए हैं। इस बार पटना विश्वविद्यालय सहित सभी विश्वविद्यालयों में सेमेस्टर वन में नामांकन इंटरमीडिएट (12वीं) में प्राप्त अंक के आधार पर होगा।

सत्र 2024-25 से पहले सेमेस्टर में नामांकन के लिए सभी विश्वविद्यालयों के लिए राजभवन कामन एडमिशन इंटरेंस टेस्ट (सीएईटी) का आयोजन कराएगा। यदि किसी कारणवश सीएईटी का आयोजन नहीं होता है तो नामांकन 12वीं प्राप्त अंक के आधार पर होगा।सत्र 2023-24 के लिए सेमेस्टर वन में नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सभी विश्वविद्यालय 20 मई से प्रारंभ करेंगे। 30 जून तक नामांकन प्रक्रिया पूरी कर एक चार जुलाई से पहले सेमेस्टर कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी । मिड सेमेस्टर टेस्ट 11 से 16 सितंबर तथा पहले सेमेस्टर की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 20 नंवबर को जारी किया जाएगा।

सैद्धांतिक परीक्षा 21 नवंबर से 15 दिसंबर और प्राक्टिकल 16 से 23 दिसंबर के बीच होगा। 10 जनवरी तक सभी विश्वविद्यालय रिजल्ट का प्रकाशन कर देंगे।राजभवन से जारी एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार सेकेंड सेमेस्टर में नामांकन की प्रक्रिया दो से सात जनवरी के बीच पूरी की जाएगी। कक्षाएं 10 जनवरी से प्रारंभ हो जाएंगी। मिड सेमेस्टर टेस्ट 15 से 25 फरवरी के बीच होगा।30 अप्रैल को कक्षा समाप्त होने के साथ-साथ परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र भी छात्रों को उपलब्ध करा दिए जाएंगे। दो से 19 मई तक सैद्धांतिक तथा 20 से 25 मई तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं होंगी। नौ जून तक परिणाम की घोषणा कर देनी होगी।

ऐसे मिलेगी उपाधि

  • दो सेमेस्टर पूरा कर लेने पर अंडर ग्रेजुएट सर्टिफिकेट
  • चार सेमेस्टर पूरा करने पर अंडर ग्रेजुएट डिप्लोमा
  • छह सेमेस्टर पूरा करने पर अंडर ग्रेजुएट बैचलर आनर्स
  •