अदन (यमन)| यमन के प्रेसिडेंशियल लीडरशिप काउंसिल के अध्यक्ष राशद अल-अलीमी ने हौथी विद्रोहियों से लड़ने के लिए नई रिजर्व सैन्य इकाइयों के गठन का आदेश दिया है। राज्य द्वारा संचालित सबा न्यूज एजेंसी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, राष्ट्रपति राशद अल-अलीमी ने राष्ट्र शील्ड बलों नामक आरक्षित सैन्य इकाइयों को स्थापित करने का एक आदेश जारी किया, जो यमन के सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर के रूप में उनकी व्यक्तिगत निगरानी और नेतृत्व में होगा।

आदेश के अनुसार, अल-अलीमी को इन बलों की संख्या, उनके कार्यों और सैन्य अभियानों की जगह निर्धारित करने का अधिकार होगा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार अल-अलीमी ने ब्रिगेडियर बशीर सैफ कैद अल-सुबैही को नवगठित नेशन शील्ड फोर्स का कमांडर नियुक्त करने का आदेश भी जारी किया।

गौरतलब है कि अल-सुबैही उन प्रमुख सैन्य नेताओं में से एक है, जिन्होंने 2015 में दक्षिणी बंदरगाह शहर अदन और दक्षिणी प्रांतों को हौथियों से मुक्त कराने के लिए पिछले सैन्य अभियान में भाग लिया था।

इस महीने की शुरुआत में स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि स्थायी शांति की दिशा में निर्णायक कदमों की कमी के बीच यमन के युद्धरत पक्ष 2023 में संघर्ष की नई लहरों के लिए कमर कस रहे हैं।

पिछले साल अक्टूबर में समाप्त हुए संघर्ष विराम के बाद यमन के विभिन्न क्षेत्रों में स्थानीय युद्धरत गुटों के बीच छिटपुट सशस्त्र टकराव देखे गए हैं।

2014 के अंत से यमन में गृहयुद्ध जारी है।