इंदौर । भारत अपने विविध और समृद्ध स्वाद के लिए जाना जाता है। इसमें भी मारवाड़ी स्वाद ने अपनी खास पहचान बनाई है, मारवाड़ का स्वाद दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इंदौर के लोगों को इसी शाही अनुभव से रूबरू कराने के लिए मारवाड़ी फूड फेस्टिवल शुरू हुआ है। फूड फेस्टिवल में युवाओं से लेकर हर वर्ग के लोगों की खासी रुचि देखने को मिल रही है। दस दिवसीय इस फूड फेस्टिवल में मारवाड़ी संस्कृति, उसकी समृद्ध विरासत और स्वादिष्ट व्यंजनों को पेश किया जा रहा है। इंदौर के द पार्क में 30 जून तक होने वाले इस आयोजन में शहरवासियों को मारवाड़ी खानपान की विविधता और परंपरागत पकवानों का अनूठा अनुभव मिल रहा है। 

मेहमान डिनर में स्पेशल दाल बाटी/बाफला बाटी, चूरमा के साथ साथ बाजरे की खिचड़ा, गेहूं की खिचड़ा, मक्की का सोवेटा, खड़, बेसन चीला, मेथी मट्ठी, राजस्थानी कढ़ी/गट्टा मटर खिचड़ा, राजस्थानी भुजिया, बीजड़ की रोटी, मक्की की रोटी, और बाजरे की रोटी जैसी पारंपरिक मारवाड़ी रसोई का आनंद उठा सकते हैं। शेफ संतोष यादव ने बताया कि फेस्टिवल के मुख्य आकर्षणों में मारवाड़ी व्यंजनों की विस्तृत श्रृंखला शामिल है। इस फेस्टिवल में स्टार्टर्स के रूप में शाकाहारी व्यंजनों में सांगरी की शामी, मथानिया पनीर टिक्का, पनीर के सूले, पनीर बंजारा टिक्का, दाल कचौरी, मुठिया, मिर्ची वड़ा, पापड़ की पोटली, प्याज की कचौरी और आलू प्याज की कचौरी जैसे स्वादिष्ट व्यंजन परोसे जाएंगे। इसके अलावा, फेस्टिवल में मीठी और नमकीन लस्सी का आनंद भी लिया जा सकता है। 

सूप के रूप में मक्की की राब, घाट और बाजरे की राब उपलब्ध होंगी। चावल के व्यंजनों में प्लेन चावल, जोधपुरी पुलाव, कुबूली, केर का पुलाव और आलू पुलाव का स्वाद चखा जा सकता है। दाल में कालबेलिया दाल, पंचमेल दाल, और पिछोला दाल शामिल हैं। पनीर के विशेष व्यंजनों में पनीर जोधपुरी, जंगली पनीर, और पनीर मेथी पापड़ जैसे लजीज व्यंजन पेश किए जाएंगे। वहीं मेन कोर्स में गुलाब जामुन की सब्जी, काजू केर दख, बेसन भिंडी, पंचकुटन, भरवां टिंडा, पिठोड़ दही मा, शाही गट्टे का साक, राबोड़ी की सब्जी, चक्की मालमली, पप्पाक मंगोड़ी, पापड़ की सब्जी, मारवाड़ी कंदा रो साक, और मंगोड़ी रा साक शामिल हैं। डेसर्ट के रूप में मिठाई के शौकीनों के लिए मलाई घेवर, मावा कचौरी, मूंग दाल हलवा, मटर/लिलुआ का झांझरिया, मक्की का जामुन, मालपुआ/रबड़ी, और मोहन थाल जैसे स्वादिष्ट व्यंजन उपलब्ध होंगे।