इंग्लैंड के क्लब मैनचेस्टर सिटी ने यूईएफए चैंपियंस लीग के फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। मैनचेस्टर सिटी ने सेमीफाइनल में स्पेन के क्लब रियल मैड्रिड को हराया। सिटी ने सेमीफाइनल के दूसरे लेग में 4-0 से हराया। इससे पहले दोनों टीमों के बीच पहले लेग का मुकाबला 1-1 की बराबरी पर रहा था। इस तरह सिटी ने सेमीफाइनल को कुल 5-1 के अंतर से अपने नाम कर लिया।

फाइनल में सिटी का मुकाबला इटली के क्लब इंटर मिलान से होगा। इंटर मिलान ने सेमीफाइनल में अपने ही देश के एसी मिलान को हराया था। सिटी और इंटर के बीच खिताबी मुकाबला 10 जून को खेला जाएगा। दोनों टीमें पहली आमने-सामने होंगी। 2005 (लिवरपूल बनाम एसी मिलान) के फाइनल के बाद यह पहला अवसर होगा जब दो टीमें पहली बार सीधे फाइनल में ही खेलेंगी।

पहले हाफ में सिटी का धमाकेदार प्रदर्शन

रियल मैड्रिड के खिलाफ मैच की बात करें तो पहले हाफ में कोच पेप गॉर्डियोला की मैनचेस्टर सिटी ने शानदार खेल दिखाया। पहले हाफ में तो रियल को सिटी ने पूरी तरह मैच से बाहर रखा। रियल के खिलाड़ियों को समझ ही नहीं आ रहा था कि वे क्या करें। सिटी के लिए बर्नाडो सिल्वा ने 23वें और 37वें मिनट में गोल कर टीम को हाफटाइम तक 2-0 की बढ़त दिला दी।

दूसरे हाफ में भी सिटी ने दागे दो गोल

76वें मिनट मैनुअल अकांजी ने गोल कर सिटी को 30 की बढ़त दिला दी। ऐसा लग रहा था कि सिटी के खिलाफ थक गए हैं। ऐसे में कोच पेप गॉर्डियोला ने कुछ खिलाड़ियों को बदला। उन्होंने फिल फोडेन, रियाद महरेज और जूलियन अल्वारेज को उतारा। अल्वारेज ने मैच समाप्त होने से ठीक पहले इंजरी टाइम (90+1वें मिनट) में गोल कर दिया। सिटी ने इस तरह 4-0 से मैच को अपने नाम कर लिया।

मैनचेस्टर सिटी के कोच पेप गॉर्डियोला और रियल मैड्रिड के कोच कार्लो एंजोलोटी ने एक खास उपलब्धि हासिल कर ली। वह चैंपियंस लीग में 100 मैच जीतने वाले तीसरे कोच बन गए। उनसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड कार्लो एंजोलोटी (107) और एलेक्स फर्ग्यूसन (102) के नाम दर्ज है। दूसरी ओर, एंजोलोटी ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह चैंपियंस लीग में सबसे ज्यादा मैचों में कोचिंग देने वाले शख्स बन गए। एंजोलोटी का बतौर कोच यह 191वां चैंपियंस लीग मैच था। उन्होंने इस मामले में एलेक्स फर्ग्यूसन (190) को पीछे छोड़ दिया।