भोपाल ।  आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए मतदाता सूची के अपडेशन का काम जिला प्रशासन और निर्वाचन शाखा द्वारा कराया जा रहा है। इसके लिए 25 मई को घर-घर अभियान शुरू किया गया था, इसके तहत बीएलओ को मतदाताओं के घर -घर जाना था और उनको काल कर वोटर आईडी, पते आदि की जानकारी लेनी थी। अभियान का शुक्रवार 23 जून को अंतिम दिन है, लेकिन बीएलओ ने चुनावी काम में कोई खास रूचि नहीं दिखाई है। ऐसे में बीएलओ द्वारा बरती जा रही यह लापरवाही आगामी चुनाव के दौरान बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है। बता दें कि शहर में मतदाता सूची संबंधी काम करने के लिए 2022 बीएलओ को जिम्मेदारी सौंपी गई है।इस साल ही पांच जनवरी को अंतिम मतदाता सूची जारी की गई थी, जिससे शहर में कुल 20 लाख मतदाता हो गए हैं।

पते में करना है बदलाव, नहीं आया कोई

करोंद की पूजा कालोनी में रहने वाले कुंवरपाल सिंह कुस्तवार ने बताया कि उनको अपने वोटर आईडी कार्ड में पते में बदलाव कराना है।वह शासकीय सेवा में पदस्थ हैं, उनके पास किसी ने न तो फोन किया और न ही घर पर कोई बीएलओ आया है।उनकी कालोनी में ऐसे कई मतदाता हैं जिनको अपने पते सहित अन्य बदलाव करना है।

नहीं हुआ कोई अपडेशन संबंधी काम

शिवनगर फेस तीन वार्ड 73 निवासी अरुण मालवीय ने बताया कि अभियान को एक महीने पूरा हो गया है। इस बीच किसी तरह के कोई विकासखंड अधिकारी क्षेत्र में नहीं आए हैं। मतदाताओं से न तो संपर्क किया है इस तरह से मतदाता सूची संबंधी कोई अपडेशन का काम यहां नहीं किया गया है।

फोटो, नाम और पते का करना है सत्यापन

नई मतदाता सूची के बाद जिले में 20 लाख मतदाता हैं। इनमें से 10 लाख 38 हजार 943 पुरुष और नौ लाख 62 हजार 291 महिला मतदाता शामिल हैं। वहीं थर्ड जेंडर 176 मतदाता है। बीएलओ के घर-घर जाकर मतदाताओं के फोटो, नाम और पते का सत्यापन करना था, लेकिन अभियान का पूरा समय निकल चुका है और सिर्फ अंतिम दिन बचा है। ऐसे में अब यह सब हो पाना मुश्किल है।

इनका कहना है

शहर में मतदाता सूची अपडेशन के लिए बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई है। यदि वह नियमित रूप से काम नहीं कर रहे हैं तो इसकी जानकारी जुटाई जाएगी। वहीं यदि कोई मतदाता अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहता है तो वह एप पर भी पंजीयन करा सकता है।साथ ही इस पर दोबारा से नाम भी जुड़वा सकता है।

संजय श्रीवास्तव, उपनिर्वाचन अधिकारी