भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच 7 जून से  11 जून तक इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर खेला जाएगा. भारत अगर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के खिताब को जीत लेता है, तो वह साल 2013 के बाद पहली ICC ट्रॉफी पर कब्जा जमा लेगा. रोहित शर्मा की कप्तानी का भी ये असली टेस्ट होगा. कप्तान रोहित शर्मा ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन उतारेंगे.

ओपनर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में कप्तान रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने उतरेंगे. हाल ही के दिनों में रोहित शर्मा और शुभमन गिल की ओपनिंग जोड़ी टीम इंडिया की पहली पसंद मानी जा रही है. इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर रोहित शर्मा के साथ जब शुभमन गिल ओपनिंग के लिए उतरेंगे तो वह अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से टीम इंडिया को एक ताबड़तोड़ शुरुआत दे सकते हैं. केनिंगटन ओवल (लंदन) का मैदान शुभमन गिल जैसे बल्लेबाज को बहुत रास आएगा. 

मिडिल ऑर्डर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में नंबर 3 पर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को उतारा जाएगा. नंबर 4 पर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली उतरेंगे. नंबर 5 पर अजिंक्य रहाणे को उतारा जाएगा. अजिंक्य रहाणे ने इन दिनों IPL 2023 में अपनी धुआंधार बल्लेबाजी से सेलेक्टर्स की नींद उड़ा रखी है. श्रेयस अय्यर ने अभी हाल ही में कमर की सर्जरी करवाई है और वह WTC फाइनल से बाहर हो चुके हैं. ऐसे में श्रेयस अय्यर की जगह फॉर्म में वापसी कर चुके अजिंक्य रहाणे को चुना जा सकता है. अजिंक्य रहाणे साल 2014, 2018 और 2021 के दौरे पर इंग्लैंड में टेस्ट खेलने का अनुभव रखते हैं. अजिंक्य रहाणे जैसा अनुभवी बल्लेबाज जब टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर में खेलेगा तो उसे जबरदस्त मजबूती मिलेगी.

नंबर 6 से लेकर नंबर 7

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में नंबर 6 पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे, जो गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम इंडिया को मजबूती देंगे. कप्तान रोहित शर्मा वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में नंबर 7 पर विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को मौका दे सकते हैं. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत को ड्रॉप कर सकते हैं, जो बल्लेबाजी में फ्लॉप साबित हो रहे हैं. केएस भरत की विकेटकीपिंग भी खास नहीं है.

स्पिनर 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में कप्तान रोहित शर्मा एकमात्र स्पिनर के तौर पर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में मौका देंगे. केनिंगटन ओवल (लंदन) की पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए कुछ मददगार मानी जाती है. ऐसे में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा इस पिच पर कंगारू टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा बन सकते हैं.
 
ये होंगे तेज गेंदबाज 

कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में मोहम्मद शमी, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज को बतौर तेज गेंदबाज टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में जगह देंगे. ऐसे में प्लेइंग इलेवन से फिर शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक और जयदेव उनादकट को बाहर बैठना होगा.

ये हो सकती है भारत की Playing 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज.