इस्राइल पर ईरान के हमले के बाद इस्राइल स्थित भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में भारतीय नागरिकों को शांत रहने और सभी सेफ्टी प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया गया है। अभूतपूर्व हमले में ईरान और उसके सहयोगियों ने इस्राइल पर शनिवार को 330 मिसाइलों और ड्रोन्स से हमला किया। यह हमला इस्राइल द्वारा दमिश्क में कथित तौर पर ईरान के राजनयिक मिशन पर हमले के जवाब में किया गया। इस्राइल के हमले में कई लोगों की मौत हुई थी, जिनमें ईरान के दो शीर्ष कमांडर भी मौजूद थे। 

भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

इस्राइल स्थित भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया पर साझा एक पोस्ट में लिखा कि 'क्षेत्र में हालिया घटनाक्रम के तहत, इस्राइल में रह रहे सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे शांत रहें और स्थानीय प्रशासन द्वारा बताए जा रहे सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें।' पोस्ट में लिखा गया है कि 'दूतावास हालात पर करीब से नजर रखे हुए है और इस्राइली सरकार और भारतीय समुदाय के संपर्क में हैं ताकि हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।'

भारतीय नागरिकों का रजिस्ट्रेशन शुरू

भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों के लिए एक लिंक जारी किया है, जिस पर भारतीय नागरिकों को रजिस्टर करने को कहा गया है। माना जा रहा है कि इस्राइल में हालात बिगड़ने पर भारतीय नागरिकों को निकालने की आशंका को देखते हुए यह रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। दूतावास ने भारतीय नागरिकों को जब तक बहुत जरूरी न हो यात्राएं न करने की सलाह दी है। 

अभी तक किसी देश ने अपने नागरिकों को इस्राइल से निकालना नहीं शुरू किया

यह पहली बार है जब ईरान ने अपनी धरती से इस्राइल पर कोई सीधा हमला किया है। हालांकि ईरान के बड़े हमले के बावजूद इस्राइल में इस हमले का नुकसान नहीं हुआ और ईरान द्वारा फायर की गईं अधिकतर मिसाइलें और ड्रोन्स हवा में ही इंटरसेप्ट कर तबाह कर दिए गए। इस्राइली सेना का कहना है कि 99 प्रतिशत मिसाइलें और ड्रोन्स हवा में ही तबाह कर दिए गए। हालांकि इस्राइली सेना ने माना कि अभी खतरा टला नहीं है। अभी तक किसी भी देश ने अपने नागरिकों को इस्राइल से निकालना शुरू नहीं किया है और सिर्फ अपने-अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी की है। भारतीय दूतावास भी हालात पर करीब से नजर रखे हुए है। ईरान के हमले के बाद इस्राइल में स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी कर दी गई है, लेकिन सरकारी कार्यालय और निजी बिजनेस सामान्य की तरह संचालित हो रहे हैं। हालांकि इस्राइल सरकार ने अपने नागरिकों को सुरक्षा संबंधी गाइडलाइंस जारी कर दी हैं।