निवेश करना मौजूद समय में बहुत जरूरी हो गया है। ये आपके भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए काम आएगा। अगर आप पहली बार निवेश कर रहे हैं तो इसके तरीकों को भी अच्छे से समझ लेना चाहिए, जिससे आप अधिक से अधिक रिटर्न हासिल कर सकें।

अपना लक्ष्य तय करें

अगर कोई निवेशक पहली बार निवेश कर रहा है तो उसे अपना शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म लक्ष्य तय कर लेना चाहिए। इसके हिसाब ही अपनी सैलरी या इनकम को अलग-अलग फंड में निवेश करना चाहिए।

लोन न लें

कई बार पहली सैलरी के साथ ही लोग फोन, कार और अपनी लाइफस्टाइल को अपग्रेड करने में लग जाते हैं। ये ठीक नहीं रहता है। इससे आपकी बचत करने के संभावना समाप्त हो जाती है और जब बचत ही होगी और तो निवेश नहीं कर पाएंगे।

50-30-20 रूल को फॉलो करें

पहली सैलरी के साथ ही 50-30-20 रूल को फॉलो करना एक बचत का एक अच्छा तरीका माना जाता है। इसके तहत आपको अपनी सैलरी का 50 प्रतिशत अपनी जरूरतों पर, 30 प्रतिशत अपनी इच्छाओं पर और 20 प्रतिशत अपनी सेविंग के लिए रखना होता है। इससे आप आसानी से अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

निवेश चक्र को समझना बहुत जरूरी

निवेश चक्र को समझना किसी भी निवेशक के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि हर समय एक प्रकार की एसेट क्लास रिटर्न नहीं देती है। कोरोना के समय शेयर बाजार ने निवेश को अच्छा रिटर्न दिया था, लेकिन करीब एक साल से बाजार ने कुछ खास रिटर्न नहीं दिया है, जबकि बीते एक साल में बैंक एफडी निवेशकों के लिए फायदा का सौदा रहा है।

नियमित निवेश करें

हमेशा नियमित निवेश करना चाहिए। इसका फायदा ये होगा कि ये आपकी आदात का एक हिस्सा बन जाएगा और आप लंबे समय में वेल्थ क्रिएट कर पाएंगे।