इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा काफी कम देखने को मिला है जब अचानक कई खिलाड़ियों ने काफी कम दिनों के अंतर में इस खेल से रिटायरमेंट लेने का ऐलान किया है। पिछले 6 दिनों में देखा जाए तो 5 बड़े खिलाड़ियों ने संन्यास की घोषणा की है, जिसमें सभी का अपने इस फैसले के पीछे एक अलग ही कारण भी है। इसकी शुरुआत 29 अगस्त को शिखर धवन के संन्यास लेने के फैसले के साथ हुई थी। इसके बाद इंग्लैंड के धाकड़ ओपनर डेविड मलान, वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शैनन गेब्रियल, ऑस्ट्रेलिया के सिर्फ 26 साल के खिलाड़ी विल पुकोवस्की और भारतीय तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने भी 29 अगस्त तक रिटायरमेंट लेने का ऐलान कर दिया। इन सभी में जहां कुछ प्लेयर्स शायद ही अब मैदान पर खेलते हुए दिखाईं दें तो वहीं कुछ ने पहले ही दूसरी टी20 लीग में खेलने का ऐलान कर दिया है।

धवन और गेब्रियल ने एलएलसी में लिया खेलने का फैसला
शिखर धवन ने साल 2022 में अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला खेला था तो वहीं इसके बाद वह आईपीएल में ही खेलते हुए दिखाई दिए हैं। धवन ने जब इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ घरेलू क्रिकेट से भी अपने संन्यास लेने का ऐलान किया था तो सभी को काफी हैरान हुई थी क्योंकि ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि वह आईपीएल में अभी और कुछ साल खेलेंगे। हालांकि धवन ने अपने फैसले से इस स्थिति को भी पूरी तरह से साफ कर दिया था। वह इसके बाद धवन ने लीजेंड्स लीग में खेलने के बारे में फैंस को जानकारी दी जिसमें रिटायरमेंट लेने के बाद अधिकतर वर्ल्ड क्रिकेट के स्टार खिलाड़ी खेलते हुए पिछले कुछ सालों में दिखे हैं।

मलान ने नजरअंदाज किए जाने के बाद लिया संन्यास का फैसला
इंग्लैंड के लिए एक समय तीनों ही फॉर्मेट में प्रमुख ओपनिंग बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले डेविड मलान ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद से लगातार चयनकर्ताओं द्वारा नजरअंदाज किए जाने के बाद संन्यास लेने का फैसला लिया। मलान की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में की जाती है, जिसमें वह जॉस बटलर के बाद इंग्लैंड के सिर्फ दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीनों ही फॉर्मेट में शतकीय पारी खेली है। हालांकि मलान अभी काउंटी क्रिकेट और टी20 ब्लास्ट में खेलते हुए जरूर नजर आएंगे।

विल पुकोवस्की के संन्यास लेने के पीछे रहा ये बड़ा कारण
ऑस्ट्रेलिया के लिए जब विल पुकोवस्की ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था तो उस समय उनकी गिनती भविष्य के स्टार प्लेयर्स में की जाती थी, जिसमें उनकी तारीफ दिग्गज कंगारू खिलाड़ी रिकी पोंटिंग ने भी की थी। हालांकि पुकोवस्की को सिर्फ 26 साल की उम्र में ही इस खेल को अलविदा कहने का फैसला लेना पड़ा। विल पुकोस्की इतने अनलकी रहे कि उन्हें एक-दो नहीं बल्कि कुल 13 बार सिर पर चोट लगी। यही वजह है कि अब उन्हें रिटायरमेंट लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। कोस्की को ये बड़ा फैसला मेडिकल स्पेशलिस्ट के पैनल की सिफारिश के बाद लेना पड़ा है। पुकोवस्की को सिर पर लगातार चोट लग रही थी लेकिन मार्च में उन्हें लगी आखिरी चोट उनके लिए घातक साबित हुई।

बरिंदर सरन ने 31 साल की उम्र में किया संन्यास लेने का फैसला
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में डेब्यू करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने 29 अगस्त की शाम क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अपने संन्यास का ऐलान किया। उन्होंने सिर्फ 31 साल की उम्र में ये फैसला लेने के पीछे की वजह को लेकर बताया कि उनके लिए संन्यास लेने का यह सही समय है। वहीं वह लीजेंड्स लीग क्रिकेट के आगामी सीजन में खेलते हुए दिखाई देंगे या नहीं इसको लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है लेकिन उनके संन्यास लेने के पीछे की एक वजह ये भी माना जा रहा है।