ट्विटर ने मार्च से अप्रैल महीने में 25 लाख अकाउंट पर बैन लगा दिया है। कंपनी ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि ट्विटर ने 26 मार्च से 25 अप्रैल के बीच बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने के लिए भारत में रिकॉर्ड 25,51,623 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने कहा कि उसने देश में ट्विटर पर आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 2,249 खातों को भी बंद कर दिया। इसका मतलब है कि समीक्षाधीन अवधि में ट्विटर ने कुल मिलाकर भारत में 25,53,881 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

कंपनी ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे मार्च-अप्रैल महीने की समय सीमा के दौरान शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से भारत में यूजर्स से 158 शिकायतें मिलीं। नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक कंप्लायंस रिपोर्ट पब्लिश करनी होगी।

कंपनी ने कहा कि स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद हमने इनमें से तीन खातों के निलंबन को रद्द कर दिया है। शेष रिपोर्ट किए गए खातों को निलंबित कर दिया गया है। ट्विटर ने कहा कि उसने चार शिकायतों पर कार्रवाई की जो खाता निलंबन की अपील कर रहे थे। हमें इस रिपोर्टिंग अवधि के दौरान ट्विटर खातों के बारे में सामान्य प्रश्नों से संबंधित कोई अनुरोध प्राप्त नहीं हुआ।

ट्विटर के अनुसार, भारत में प्राप्त अधिकांश शिकायतें दुर्व्यवहार/उत्पीड़न (83), संवेदनशील वयस्क कंटेंट (41), घृणित आचरण (19) और मानहानि (12) के बारे में थीं। एक अलग रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने भारत सहित वैश्विक स्तर पर कंटेंट को प्रतिबंधित या ब्लॉक करने के 83% सरकारी अनुरोधों को मंजूरी दी। अक्टूबर 2022 में मस्क के अधिग्रहण के बाद से, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को सरकारों से 971 अनुरोध प्राप्त हुए हैं, एक स्पेनिश प्रकाशन एल पैस की एक रिपोर्ट में कहा गया है।

क्या गिर गई ट्विटर की कीमत?

हाल ही में एक रिपोर्ट ने संकेत दिया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अब एलन मस्क द्वारा भुगतान किए गए भुगतान के केवल एक-तिहाई के बराबर है। मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था। इस साल की शुरुआत में उन्होंने खुलासा किया कि ट्विटर का मूल्य उसके लिए शुरू में भुगतान किए गए आधे से भी कम है।

फिडेलिटी, निवेश फर्म ने कहा कि वर्तमान में ट्विटर का मूल्य 15 बिलियन डॉलर है, जो अक्टूबर में इसके खरीद मूल्य का 33% है। बता दें कि फिडेलिटी उन निवेशकों का हिस्सा थी, जिन्होंने ट्विटर के अधिग्रहण के लिए मस्क की सहायता की थी।