भोपाल ।   भू-माफिया से परेशान होकर भोजपुरा कलां नजीराबाद निवासी एक परिवार मंगलवार दोपहर को जेल मुख्यालय के सामने जेल पहाड़ी पर पानी की टंकी पर चढ़ गया। 80 फीट ऊंची इस पानी की टंकी पर चढ़े मां समेत दो बेटों का आरोप है कि उनकी पांच एकड़ कृषि जमीन में से भू-माफिया ने ढाई एकड़ जमीन पर कब्जा कर लिया है। वह उन्हें ना तो खेती करने दे रहे हैं और ना ही फसल काटने देते हैं। हथियारों से डराते हैं, विरोध पर मारपीट करते हैं। उन्होंने भोपाल कलेक्टर को मौके पर बुलाने और जमीन वापस दिलाने की मांग की। पुलिस समेत प्रशासन के अफसर उन्हें नीचे उतरने के लिए मनाते रहे, लेकिन परिवार नीचे उतरने को तैयार नहीं था। यह हाईवोल्टेज ड्रामा 5 घंटे चला। रात करीब आठ बजे समझाइश के बाद इस परिवार को टंकी से उतार लिया गया। जहांगीराबाद पुलिस के मुताबिक, भोजपुरा कलां नजीराबाद निवासी श्यामबाई पति दौलतराम नामदेव के नाम से पानी की टंकी से नीचे पुलिस अधीक्षक को लिखे शिकायती आवेदन के पर्चे फेंके।

इसमें लिखा-मेरे पति दौलतराम के स्वामित्व की 5 एकड़ जमीन ग्राम भोजपुरा कलां तहसील बैरसिया में है, जिसका पट्टा मेरे पति दौलतराम के नाम से शासन ने दिया था। 3 एकड़ में गेहूं, 2 एकड़ में सरसो की फसल लगी है। गांव के रहने वाले मोती लाल गौर, राधेश्याम गौर, पूर्व सरपंच गया प्रसाद, कल्लू गौर, प्रकाश गौर, बाबूलाल गौर, देवा गौर, रामस्वरूप गौर जमीन पर कब्जा करना चाहते हैं। वह धारदार हथियार लेकर जमीन पर पहुंच जाते हैं। गया प्रसाद बंदूक दिखाकर धमकाता है। वह लोग फसल नहीं काटने देते। पुलिस सुनवाई नहीं करती। मंगलवार को श्यामबाई समेत उनके दो बेटे अशोक और कमल किशोर जेल पहाड़ी पर बनी पानी टंकी पर चढ़ गए। थोड़ी देर बाद पुलिस पहुंची। पुलिस ने उन्हें उतारने के लिए प्रयास शुरू किए। लेकिन, वह नहीं उतरे। पुलिस ने उनको मनाने की लगातार कोशिश की। बताया गया है कि जमीन विवाद का मामला एसडीएम के पास लंबित है। प्रशासन के आदेश पर विवादित जमीन पर लगी सरसो की फसल को प्रशासन ने कटवाया है। फैसला जिसके पक्ष में आए उसे उपज प्रशासन दे देगा। नजीराबाद थाना प्रभारी बीपी सिंह ने बताया कि टंकी में चढ़ा परिवार पुलिस के साथ अभद्रता कर चुका है।

इनका कहना है

परिवार को टंकी से उतार लिया गया। आला अधिकारियों को घटना के बारे में बता दिया है।

- अजय मिश्रा एसीपी जहांगीराबाद

कमल नामदेव को जमीन का पट्टा दिया गया है जो कि वर्तमान में गौर परिवार की जमीन पर काबिज है।कमल को कई बार कहा गया है कि सीमांकन करवाकर उसे पट्टे वाली जमीन दे दी जाएगी। इसके बाद भी वह तैयार नहीं है। दोनों ही पक्षों में बीते तीन साल से विवाद चला आ रहा है। दोनों ही पक्ष के थाने में प्रकरण दर्ज हैं।

- आदित्य जैन, एसडीएम बैरसिया