भारत के दो धाकड़ क्रिकेटर्स का अचानक सेलेक्टर्स ने करियर खत्म कर दिया है. टीम इंडिया के ये तीन धाकड़ खिलाड़ी ऐसे हैं, जो जल्द ही मजबूरी में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं. BCCI ने इन 3 खिलाड़ियों को टीम इंडिया में जगह देने के लायक भी नहीं समझा. भारत के इन 3 खिलाड़ियों का टेस्ट करियर लगभग खत्म हो गया है और उनके लिए भारतीय टेस्ट टीम के दरवाजे भी बंद नजर आ रहे हैं, लेकिन अभी तक इन्होंने संन्यास का ऐलान नहीं किया है. भारतीय क्रिकेट टीम में सेलेक्शन होना जितना मुश्किल माना जाता है, उससे कई गुना ज्यादा मुश्किल खुद को टीम इंडिया में बरकरार रखना होता है, क्योंकि टीम के बाहर भी कई ऐसे खिलाड़ी होते हैं, जो अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर तगड़ा कॉम्पिटिशन देते हैं. आइए नजर डालते हैं इन 3 खिलाड़ियों पर:  

ऋद्धिमान साहा

ऋद्धिमान साहा बहुत अच्छे विकेटकीपर हैं. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 जून से शुरू होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए सेलेक्टर्स ने इस खिलाड़ी को भाव तक नहीं दिया. ऋद्धिमान साहा ने 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में अपना डेब्यू किया था. उसके बाद से अब तक वो सिर्फ 40 टेस्ट मैच ही खेल पाए हैं. 37 साल के ऋद्धिमान साहा को लेकर भारतीय टीम मैनेजमेंट ने चयनकर्ताओं को कह दिया है की साहा उनके भविष्य की योजनाओं में शामिल नहीं होंगे. उन्हें श्रीलंका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. अब यह खिलाड़ी दोबारा टेस्ट टीम में वापसी कर पाए इसकी उम्मीद लगभग खत्म हो चुकी हैं. साहा के टेस्ट करियर को लेकर बात करें तो उन्होंने 40 टेस्ट में 29.41 की औसत के साथ 1353 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और 6 अर्धशतक देखने को मिले हैं.

ईशांत शर्मा

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का भी टेस्ट करियर लगभग खत्म हो गया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 जून से शुरू होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए सेलेक्टर्स ने इस खिलाड़ी को भाव तक नहीं दिया. ईशांत शर्मा आखिरी बार न्यूजीलैंड के खिलाफ नवंबर 2021 में खेले गए कानपुर टेस्ट में नजर आए थे. उस मैच में वह एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए थे. न्यूजीलैंड के खिलाफ नवंबर 2021 में खेले गए कानपुर टेस्ट के बाद ईशांत शर्मा को फिर कभी टीम इंडिया में खेलने का मौका नहीं दिया गया है.टीम इंडिया में लगातार कॉम्पिटिशन बढ़ रहा है. शमी, उमेश और सिराज जैसे गेंदबाज टेस्ट फॉर्मेट में अच्छा कर रहे हैं. ऐसे में टीम इंडिया से ईशांत शर्मा का पत्ता कट गया है. ईशांत 100 से अधिक टेस्ट खेल चुके हैं, जिसमें 311 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. आईपीएल में भी उन्हें मौका नहीं मिल रहा है. इस बात से साफ होता है कि अब इस खिलाड़ी के पास सिर्फ संन्यास का ऑप्शन ही बचा है.