वास्तुशास्त्र हर किसी के जीवन में अहम भूमिका अदा करता हैं इसमें व्यक्ति के जीवन से जुड़ी हर एक चीज़ को लेकर नियम और उसके रख रखाव के तरीके बताए गए हैं जिसके अनुसार चलने से लाभ मिलता हैं लेकिन अनदेखी समस्याओं को पैदा करती हैं वास्तुशास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से धन लाभ होता हैं और आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिल जाता हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा वास्तु से जुड़े महत्वपूर्ण नियमों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।


 वास्तु नियमों का रखें ध्यान-
वास्तुशास्त्र की मानें तो उत्तर दिशा धन और ऐश्चर्य के देवता भगवान कुबेर की दिशा मानी जाती हैं ऐसे में इस दिशा में रुपए पैसे व कीमती चीजों को रखना उत्तम माना जाता हैं मान्यता है कि ऐसा करने से सौभाग्य बढ़ता है साथ ही धन दौलत भी दोगुना हो जाता हैं। इसके अलावा अपने पैसों का बैग भी आप इसी दिशा में रखें।

लेकिन भूलकर भी कीमती चीजों के बॉक्स का दरवाजा दक्षिण दिशा की ओर ना खुलें। इसे अच्छा नहीं माना जाता हैं मान्यता है कि धन की देवी माता लक्ष्मी दक्षिण से यात्रा करती हैं और उत्तम में निवास करती हैं ऐसे में इस दिशा में बॉक्स का दरवाजा खोलने से बचना चाहिए।

अगर आप धन वैभव की देवी माता लक्ष्मी का वास घर में चाहते हैं तो ऐसे में आप मनी प्लांट का पौधा जरूर लगाएं। इसे हरे रंग की बोतल या फूलदान में आप लगा सकते हैं ऐसा करने से माता लक्ष्मी का निवास घर में सदा के लिए होता हैं। इसके अलावा तिजोरी का दरवाजा हमेशा ही उत्तर दिशा में खुलना चाहिए इसे शुभ माना जाता हैं साउथ जोन में खुलने वाले तिजोरी का दरवाजा दुर्भाग्य पैदा करता है जिस कारण धन संकट भी झेलना पड़ता हैं।