गुरुग्राम| गुरुग्राम के मानेसर स्थित मारुति सुजुकी के प्लांट में तेंदुआ दिखने के बाद दहशत फैल गई है। एक वरिष्ठ वन अधिकारी ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि तेंदुए को अभी तक पकड़ा नहीं जा सका है। बुधवार सुबह करीब 7.15 बजे तेंदुए को फैक्ट्री में काम कर रहे एक कर्मचारी ने देखा, जिसने शोर मचाया। फैक्ट्री में लगे सीसीटीवी कैमरों में भी तेंदुए की तस्वीरें कैद हो गईं। जब तेंदुआ देखा गया, तब कर्मचारी, गार्ड और ट्रांसपोर्टर समेत कई लोग अंदर थे।

तेंदुए के हमले के डर से, प्रबंधन ने तुरंत कर्मचारियों और अन्य लोगों के लिए सेफ्टी एडवाइजरी जारी की। वन अधिकारी ने कहा कि सूचना मिलते ही पुलिस ने प्लांट के आसपास इलाके की घेराबंदी कर दी। जबकि वन विभाग के अधिकारी तेंदुए को पकड़ने के लिए वहां पहुंचे। आईएमटी मानेसर के एसएचओ सुभाष ने आईएएनएस को बताया, सीसीटीवी फुटेज में, तेंदुआ को फैक्ट्री से सटे कसान गांव के एक गौशाला से फैक्ट्री के अंदर आते देखा गया था।

एसएचओ ने कहा, पुलिस को बुधवार सुबह करीब 7.25 बजे फोन आया और हमने तुरंत वन अधिकारियों को सूचित किया। 2-3 घंटे के तलाशी अभियान के बाद भी हमें तेंदुआ नहीं मिला। शायद तेंदुआ फैक्ट्री से निकल गया है। उन्होंने कहा कि प्रोडक्शन प्रभावित नहीं हुआ है, क्योंकि जिस क्षेत्र में जानवर देखा गया था, वह क्षेत्र निर्माण क्षेत्र से बहुत दूर था।

प्रधान मुख्य संरक्षक एम.एस. मलिक ने कहा, वन विभाग की एक टीम ने क्षेत्र का निरीक्षण किया है, लेकिन कारखाने में तेंदुआ नहीं मिला। हो सकता है कि वह कारखाना छोड़कर अरावली क्षेत्र में लौट आया हो। यह क्षेत्र वन टीम की निगरानी में है। एहतियात के तौर पर हमने जानवरों को नियंत्रित करने के लिए ट्रैंक्विलाइजर तैयार रखा है।

वन विभाग के अधिकारी कुछ दिनों से प्लांट की एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर कड़ी नजर रख रहे हैं, ताकि वे सुनिश्चित कर सकें कि तेंदुए ने प्लांट को छोड़ दिया है। 750 एकड़ में फैला यह प्लांट मारुति सुजुकी का सबसे बड़ा प्लांट है। यहां स्विफ्ट, स्विफ्ट डिजायर और अर्टिगा जैसे वाहनों का निर्माण होता है।