महात्मा विदुर महाभारत के प्रमुख और महान पात्रों में से एक हैं। वह एक महान आत्मा, महान संत और महाभारत के महान विचारक थे। उनकी बुद्धि की आज भी पूजा की जाती है।

महात्मा विदुर दूरदर्शी और महान ज्ञाता माने जाते थे। आज भी लोग विदुर की नीतियों को अपनाकर जीवन में आगे बढ़ते हैं और जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं। महात्मा विदुर ने ऐसी 4 बातों के बारे में बताया है, जिससे व्यक्ति संसार के सभी सुखों का आनंद उठा सकता है और जीवन में ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकता है। कहा जाता है कि जिन लोगों के पास ये छह चीजें होती हैं वे इस दुनिया में बहुत भाग्यशाली होते हैं।

निम्नलिखित छह चीजें हैं जो हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो बातें।

विदुर नीति के अनुसार मन और शारीरिक रूप से मधुर और मृदुभाषी बोलने वाले स्त्री-पुरुष पर मां सरस्वती और मां लक्ष्मी की कृपा होती है। विदुर जी के अनुसार मधुर वाणी वाले व्यक्ति का भाग्य उसका साथ देता है। मधुर और कोमल चरित्र हमें अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने में मदद करेगा और सफलता आपके कदम चूमेगी।
विदुर नीति के अनुसार यदि संतान आज्ञाकारी न हो तो कुल का नाश करती है।

अनाज्ञाकारी सन्तान ने माता-पिता के संचित धन को नष्ट कर दिया। ऐसे में जिनकी संतान आज्ञाकारी होती है, वे सुखी और भाग्यशाली होते हैं। अगर हम उनमें आदत डालेंगे तो हमारे बच्चे आज्ञाकारी होंगे।
विदुर नीति के अनुसार बीमार व्यक्ति की मानसिक और शारीरिक क्षमता क्षीण होने लगती है। वह कोई काम नहीं कर पा रहा है।

बार-बार बीमार होने के कारण वह धन संचय नहीं कर पाता है। यदि व्यक्ति स्वस्थ है, तो उसे भाग्यशाली माना जाता है और वह सुख का आनंद उठा सकता है।
विदुर नीति के अनुसार ज्ञान ही एक ऐसा सर्वोच्च धन है जो मनुष्य के पास हो सकता है, जिसे न कोई चुरा सकता है और न ही बांट सकता है। शास्त्रों के अनुसार ज्ञान ही मनुष्य का बल है इसी कारण मनुष्य अन्यों से भिन्न है। अधिक से अधिक शास्त्रों को पढ़ना हमें अधिक ज्ञानी बनाता है। ज्ञान आपको समृद्ध और मजबूत बना सकता है।