भारत एक ऐसा देश है, जहां आपको कई खूबसूरत नजारों का अनुभव हो सकता है। फिर चाहे ऊंचे पहाड़ हों, समुद्र हों, नदियां या फिर सनसेट पॉइंट्स ही क्यों न हों। डूबते सूरज का नजारा ऐसा है, जिसे कहीं से भी देखा जा सकता है। हालांकि, कुछ ऐसी जगहें भी हैं, जहां इस नजारे को देखना एक लाइफटाइम एक्सपीरियंस बन जाता है। तो आइए जानें ऐसी कुछ जगहों के बारे में जहां से सनसेट का नजारा जरूर देखना चाहिए।

कन्याकुमारी, तमिलनाडु

भारत के सबसे दक्षिणी सिरे पर स्थित कन्याकुमारी अपने शानदार सूर्यास्त के दृश्यों के लिए जाना जाता है। यहां, आपको अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर के मिलाप को अनोखा दृष्य देखने को मिलेगा।

एलेप्पी बैकवॉटर्स, केरल

एलेप्पी के खूबसूरत बैकवॉटर्स अपने आप में दिल थाम देने वाला एक्सपीरियंस होता है, ऐसे में सनसट का नजारा भी देखने को मिल जाए, तो आपकी यात्रा सफल हो जोएगी। आप हाउसबोट का आनंद उठा सकते हैं या फिर बैकवॉटर्स पर कहीं ऐसा स्पॉट ढूंढ़ सकते हैं, जहां से डूबते सूरज को देखा जा सके।

गोवा

गोवा अपने बीचेज, समुद्र किनारे कैफेज़ और पार्टी प्लेस के लिए जाना जाता है। आप अगर गोवा जाते हैं, तो यहां का खूबसूरत सनसेट किसी बीच या फिर फोर्ट से देख सकते हैं। समुद्र में डूबते सूरत के नजारे की बात ही अलग है। 

माउंट आबू, राजस्थान

अरावली रेंज के बीच बसा माउंट आबू, राजस्थान राज्य का एकमात्र हिल स्टेशन है। अगर आपको सनसेट्स देखना पसंद है, तो आपको इस जगह जरूर जाना चाहिए। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता और पहाड़ की चोटी के नज़ारे इसे सनसेट देखने के लिए एक शानदार जगह बनाते हैं।

जैसलमेर, राजस्थान

जैसलमेर का सुनहरा शहर, अपने शानदार रेत के टीलों और किलों के साथ, सूर्यास्त के बेहद सुंदर दृश्य के लिए भी जाना जाता है। जैसलमर में डूबते सूरज को देखना आपको जिंदगी भर याद रहेगा।

कच्छ का रण, गुजरात

कच्छ के रण का सफेद नमक का रेगिस्तान सूर्यास्त देखने के लिए एक बेहद खूबसूरत जगह है। जैसे-जैसे सूरज डूबता हुआ नीचे जाता है, यह रेगिस्तान कई रंगों के साथ एक जादुई परिदृश्य में बदल जाता है।

वाराणसी, उत्तर प्रदेश

वाराणसी, पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित एक शहर है, जहां आपको सूर्यास्त के दौरान एक अनूठा आध्यात्मिक अनुभव हासिल हो सकता है। घाट यानी नदी की ओर जाने वाली सीढ़ियां, अनुष्ठानों, प्रार्थनाओं और तैरते हुए दीयों से जीवंत हो उठती हैं, जिससे एक शांत और रहस्यमय वातावरण बन जाता है।